Friday, October 18, 2024
Latest:
ऊधम सिंह नगर

एटीएम लूटने वाले बदमाश पुलिस की गिरफ्त में

सौरभ गंगवार 

काशीपुर।सनसनीखेज एटीएम लूटकाण्ड का पुलिस ने खुलासा करते हुए मामले में तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर लूटा गया एटीएम, तीन लाख की नगदी और लूट में प्रयुक्त स्कार्पिओ बरामद करली है। खुलासा करते हुए एसएसपी ने बताया कि 19 दिसम्बर की रात्रि 2ः22 बजे सिटी कन्ट्रोल के माध्यम से सूचना मिली थी कि चामुण्डा काम्पलेक्स स्थित एसबीआई एúटीúएमú मशीन को कुछ संदिग्ध व्यक्ति काट रहें हैं । इस पर पुलिस टीम तत्काल मौके पर पहुंची तब तक संदिग्ध व्यक्ति एटीएम मशीन को काट कर घटना स्थल से फरार हो चुकें थे तुरन्त समस्त बार्डर – प्रतापपुर, सूर्या, पैगा, लोहिया पुल तथा स्वार बार्डर को नाकाबंदी कराकर चौकिंग प्रारम्भ की गयी तथा कन्ट्रोल रूम काशीपुर पहुंच कर घटना स्थल और उसके आस-पास के सभी कैमरों को चौक किया गया जिसमें पता चला कि कुछ संदिग्ध व्यक्ति एक सफेद स्कार्पियों से चामुण्डा काम्पलेक्स स्थित एसबीआई एटीएम में आये और कुछ संदिग्ध व्यक्तिों के द्वारा सीसीटीवी कैमरों पर काले रंग का स्प्रे कर एटीएम का शटर तोड़कर उसके अन्दर घुसकर स्कार्पियों गाड़ी की मदद से एटीएम मशीन को उखाड़ कर स्कार्पियों गाड़ी में रखकर जाते दिखाई दिये । उक्त स्कार्पियों सूर्या चौकी को पार करते हुये दिखाई दी।

घटना के अनावरण के लिए चार पुलिस टीमों का गठन किया गया जांच पड़ताल में पुलिस टीम को घटना स्थल पर सफेद स्कार्पियों कार जो मुरादाबाद की तरफ को जाती दिखाई दी उक्त गाड़ी आगे-आगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से पीछा करने पर जनपद बागपत के बड़ौत थाना क्षेत्र के ग्राम कैराना के बाद यमुना नदी के पुल से पार होकर ग्राम बोंडा गांव तीतरवाड़ा, बुच्चा खेडी होते हुये नगला की ओर दिखाई दी। उक्त वाहन के सम्बन्ध में मुखविर लगाये गये जिनसे जानकारी प्राप्त हुयी कि इसी प्रकार की घटना उक्त स्कार्पियों से बदमाशों के द्वारा राजस्थान, मथुरा, दिल्ली, हरियाणा तथा रूडकी हरिद्वार में भी की गयी है और इन बदमाशों को कई राज्यों की पुलिस भी तलाश कर रही है अन्य राज्यों में एटीएम मशीन चोरी की घटनाओं का गहनता से विश्लेषण करने पर सभी घटनाओं को एक ही गिरोह के द्वारा उक्त गाड़ी में अलग-अलग नम्बर प्लेटों का प्रयोग करते हुये अंजाम दिया गया था। दिसम्बर माह में मात्र 10 दिन के अन्तराल में उक्त गिरोह द्वारा पांच राज्यों में विभिन्न स्थानों में एटीएम उखाड़ कर चोरी की गयी थी कैराना क्षेत्र जिला शामली उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में उक्त गाड़ी की अन्तिम फुटेज प्राप्त हुयी थी। मुखविरों से पता चला कि उक्त गाडी का असली नम्बर एचआर-60- डी-6950 है। गाड़ी के मूल मालिक एंव मुखविरों के माध्यम से प्राप्त सूचना के अनुसार उक्त वाहन से घटना कारित करने वाले गैंग के सदस्यों का सहारनुपर क्षेत्र थाना गंगोह के होने के सम्बन्ध में जानकारी मिली।

पुलिस टीमों ने जांच में 6 बदमाशों का उक्त घटना में संलिप्त होना पाया। पुलिस टीम द्वारा अभियुक्तों के घरों पर सुरागरसी की गयी तो जानकारी मिली कि 24 दिसम्बर 2023 को अभियुक्त गण पुनः मुरादाबाद, उत्तराखण्ड की तरफ घटना को अंजाम देने आये हैं। इस सूचना पर काशीपुर क्षेत्र में पुलिस टीमें गिरफ्तारी हेतु अलग-अलग स्थानों पर नियुक्त की गयी मंगलवार को गैंग द्वारा काशीपुर क्षेत्र से पुनः एक व्यक्ति से लूट की गयी लूट की सूचना पर पुलिस टीम द्वारा उक्त गाड़ी का पीछा कर उसमें सवार तीन बदमाशों नाजिम पुत्र कदीर निवासी ग्राम समसपुर कलॉ थाना सरसावा जिला सहारनपुर,तासिम उर्फ काला उर्फ पहलवान पुत्र आशिक अली निवासी बेगीनाजर थाना गंगोह जिला सहारनपुर, शमशुददीन उर्फ शम्शु पुत्र मौहम्मद हसन निवासी ग्राम शाहपुर चौकी दौलतपुर थाना गंगोह जिला सहारनपुर को गिरफ्तार कर लिया। जिनसें काशीपुर क्षेत्र में तोड़े गये एटीएम से निकाले गये तीन लाख रूपये के अलावा घटना में प्रयुक्त सफेद स्कार्पियों , एक रस्सा और पट्टा,दो की छैनी, एक हथौड़ा, दो अदद तंमचें और जिन्दा कारतूस, एक ब्लैक स्प्रे का डिब्बा , एक लोहे का सब्बल, तोड़ा गया एटीएम आदि बरामद किये गये।

शातिर हैं एटीएम लूटकाण्ड को अंजाम देने वाला गिरोह

रूद्रपुर। एसएसपी ने बताया कि पकड़े गये बदमाश शातिर किस्म के अपराधी हैं घटना से पूर्व व घटना के बाद अपने मूल निवास स्थान को छोड़कर किसी निर्जन स्थान यमुना नदी के किनारे भेष बदल कर मजदूरों के भेष में रहते है। जहाँ पर सीसीटीवी कैमरे आदि नही होते हैं उस स्थान को चुन कर वही से अपराध करने की योजना बना कर अलग-अलग राज्यों में जाकर घटना को अंजाम देते हैं। घटना को अंजाम देने के बाद निर्धारित मार्ग से न आकर लम्बे रास्ते से मार्ग बदल ग्रामीण रास्तों से वापस आते हैं। गैंग बनाकर घटना करने से पहले व बाद में मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करते हैं। गिरोह द्वारा देश के अलग- अलग राज्यों में जाकर सुनसान जगह / बिना गार्ड वाले एटीएम की रैकी की जाती है तथा एटीएम में घुसकर सीसीटीवी कैमरों में काला स्प्रे का प्रयोग कर कैमरों को धुंधला कर दिया जाता है और सब्बल व छैनी की सहायता एटीएम के पीछे चोट मारकर जगह बनाते है तथा उसके बाद एटीएम मशीन को रस्से व पट्टे की सहायता से गाड़ी में फॅसा कर लोहे के हुकों को रस्सी से बांधकर गाड़ी की सहायता झटका मार उखाड़ते है और उसके बाद एटीएम मशीन को गाड़ी में रखकर साथ ले जाते हैं। सुनसान स्थान देखकर छैनी और हथोडी की मदद से एटीएम को काटकर उसमें रखा कैश निकाल लेते हैं। इन्होंने स्कार्पियों गाड़ी से राजस्थान, मथुरा, दिल्ली तथा हरियाणा में घटना की है । यह लोग घटना करने के बाद अपने- अपने घरों पर नहीं रहते थे तथा मोबाइल का प्रयोग नहीं करने के कारण यह लोग खुले आम घुमतें थे। किसी भी व्यक्ति को इनके बारे में कोई जानकारी नहीं थी तथा घटना करने के उपरान्त यह लोग पुलिस को भ्रमित करने के लिये सफेद स्कार्पियों में अलग-अलग नम्बर प्लेट लगाकर घटना करते थे।।

error: Content is protected !!
Call Now Button