Friday, October 18, 2024
Latest:
ऊधम सिंह नगर

सड़क पर नियमों को रौंद रहे ऑटो और ई रिक्शा चालक मनमानी पर अंकुश लगाने में पुलिस प्रशासन विफल

सौरभ गंगवार 

रूद्रपुर। शहर की यातायात व्यवस्था पर ई-रिक्शा और ऑटो चालकों की मनमानी भारी पड़ रही है। ई- रिक्शा चालक और ऑटो चालक खुलेआम सड़क पर नियमों को रौंद रहे हैं जिससे जहां एक ओर सड़क पर अकसर दुर्घटनाओं का खतरा बना रहता है वहीं जाम से लोगों को भारी फजीहत उठानी पड़ रही है।  

शहर में पिछले कुछ समय से ई रिक्शा और ऑटो चालकों की बाढ़ आ गयी है। सड़कों पर नियमों को अनदेखी कर दौड़ते ऑटो रिक्शा और ई रिक्शा चालकों ने यातायात की सूरत बिगाड़कर रख दी है। इन्हें न तो किसी की जान की परवाह है और न ही लोगों की परेशानी की जहां जरा भी खाली जगह दिखी, वहीं वाहन खड़ा कर दिया कभी बीच चौराहे पर गाड़ी खड़ी कर दी, तो कभी सवारी लेने के लिए बीच सड़क पर गाड़ी रोक दी सिर्फ यही नहीं, जब जहां मन पड़ा वहां गाड़ी मोड़ दी फिर चाहे पीछे आ रहे दूसरे वाहन चालक हादसे का शिकार हो जाएं शहर के मुख्य मार्गों से लेकर हर चौक-चौराहे पर यही हाल है। इससे कभी जाम लगता है तो कभी हादसे होते हैं। ऑटो चालकों की इस मनमानी से यातायात व्यवस्था चौपट हो रही है। शहर में यातायात व्यवस्था की जो बदहाल स्थिति है उसमें सबसे बड़ी भूमिका ई रिक्शा चालकों की है। शहर में कई स्थानों को ई रिक्शा और ऑटो चालकों ने अघोषित ऑटो स्टैंड बना दिया है। इस समस्या को दूर करने कई बार पुलिस ने सख्ती दिखाई लेकिन समस्या खत्म होने के बजाय बढ़ती जा रही है।

अधिकांश ऑटो और ई रिक्शा चालक ट्रैफिक नियमों की जरा भी परवाह नहीं करते जब जहां चाहे सड़क पर गाड़ी खड़ी कर देते हैं। सवारी लेने के लिए बीच सड़क पर अचानक गाड़ी रोक देते हैं, जिससे पीछे आ रहे दूसरे वाहन चालकों की जान मुश्किल में पड़ जाती है। कभी तेज रफ्तार से ही गाड़ी बीच सड़क से किसी भी तरफ टर्न कर देते हैं। जब कोई इनकी गलती पर आपत्ति करता है तो लड़ने भिड़ने पर उतारू हो जाते हैं। सड़कों पर आये दिन ई रिक्शा चालकों के साथ लोगों का विवाद आम बात हो चुकी है। कई ऑटो और ई रिक्शा चालक नियमों की परवाह किये बिना तेज आवाज में अपने ई रिक्शा या ऑटो में म्यूजिक चलाते नजर आते हैं या कई बार इन्हें हैडफोन लगाकर वाहन चलाते देखा जाता है, इन हरकतों के चलते सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यही नहीं लोगों की जान जोखिम में डालकर क्षमता से अधिक सवारी बिठाने में ये जरा भी नहीं हिचकते इस मनमानी से आए दिन हादसे हो रहे हैं। दरअसल ऑटो में क्षमता से अधिक सवारी लादकर फर्राटे भरने वाले अधिकांश ऑटो चालकों और ई रिक्शा चालकों को ट्रैफिक नियम की सही जानकारी तक नहीं है। यही वजह है कि चौक-चौराहे या वन-वे रोड पर भी अपनी मनमर्जी से चलते हैं। कई चालकों के पास लाइसेंस तक नहीं वे दूसरों से किराए पर लेकर गाडिय़ां चला रहे हैं। इनमें कुछ नाबालिग भी ऑटो चलाते नजर आते हैं। कहने को प्रशासन ने कई बार ई रिक्शा चालकों और ऑटो के लिए रूट निर्धारित किये थे लेकिन प्रशासन द्वारा बनाये गये नियम दो चार दिन में ही इनके लिए हवा हवाई साबित होते हैं। 

अपराधी भी दौड़ा रहे हैं ऑटो और ई रिक्शा

शहर में कई ऑटो और ई रिक्शा चालक आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं। दूसरे प्रदेशों से अपराध करके कई ऑटो चालकों ने रूद्रपुर को अपनी शरण स्थली बना रखा है। सत्यापन नहीं होने के चलते आपराधिक किस्म के लोग यहां खुलेआम घूम रहे हैं। कई बार तो ऑटो चालक किसी से विवाद होने पर अवेध हथियार निकालकर डराने धमकाने पर उतारू हो जाते हैं। पिछले दिनों एक ऑटो चालक ने लापरवाही से वाहन चलाकर पहले कार को टक्कर मार दी जब कार चालक ने टोका तो ऑटो चालक ने तमंचा निकाल लिया भीड़ जुटती देख ऑटो चालक मौके से फरार हो गया पुलिस अगर ऑटो और ई रिक्शा चालकों का सत्यापन करे तो कई आपराधिक तत्वों का खुलासा हो सकता है। एसएसपी मणिकांत मिश्रा जिले में आपराधियों के खिलाफ सख्ती से अभियान तो चला रहे हैं लेकिन ऑटो चालक और ई रिक्शा चालकों के वेश में घूम रहे यूपी सहित अन्य राज्यों के अपराधिक तत्वों के खिलाफ जिले में फिलहाल कोई एक्शन होता नजर नहीं आ रहा जिससे इनके हाैंंसले बुलंद हैं। 

मनमाना किराया वसूलते हैं चालक

कई ऑटो और ई रिक्शा चालक यात्रियों से ये मनमाना किराया वसूल कर रहे हैं। मनमाना किराया नहीं देने पर यात्रियों के साथ फजीहत आम बात बनती जा रही है। इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। शहरी क्षेत्र में ई-रिक्शा का भाड़ा का निर्धारण नहीं होने से इसके चालकों की मनमानी रुकने का नाम नहीं ले रही मनमाने भाड़े को लेकर यात्रियों से चालक की नोकझोंक के मामले लगातार बढ़ने लगे हैं। ई-रिक्शा चालकों पर समुचित कार्रवाई नहीं होने से इनकी मनमानी पर लगाम नहीं लग रही सड़कों पर हजारों ई-रिक्शा दौड़ रहे हैं, लेकिन प्रशासन ने अभी तक ई-रिक्शा के लिए किराया का निर्धारण नहीं किया है। प्रशासन की इस उदासीनता का खामियाजा यात्रियों को उठाना पड़ रहा है। ई-रिक्शा चालक यात्री देखकर पैसा ऐंठ रहे हैं। किराये का निर्धारण न होने से इस तरह के ई-रिक्शा चालकों पर परिवहन विभाग भी किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर पा रहा है।

खाकी का भी कोई डर नही

रूद्रपुर। यातायात व्यवस्था बिगाड़ रहे पुलिस कर्मी ने एक ई रिक्शा चालक को टोका तो वह अभद्रता पर उतारू हो गया यही नहीं सरेआम ई रिक्शा चालक पुलिस कर्मी को धमकी देने लगा धमकी से पुलिस कर्मी दहशत में है उसने मामले तहरीर देकर कार्यवाही की मांग की है। पुलिस ने तहरीर के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। यातायात पुलिस में क्रेन ऑपरेटर के पद पर तैनात कांस्टेबल योगेश चन्द्र ने ट्रांजिट कैम्प थाने में दी तहरीर में बताया कि बीते दिनों वह डीडी चौक पर यातायात व्यवस्था संभाल रहा था इसी दौरान महाराजा पैलेस के पास पहुँचा तो देऽा कि कुछ ई रिक्शा चालक व्यवस्था बिगाड़ रहे थ्ज्ञे टुक टुक संख्या यूके 06ईआर8357 के चालक संजू कुमार उर्फ रघु शूटर को जब टोका तो वह अभद्रता करने लगा जिसके बाद अन्य पुलिस कर्मी भी वहां आ गये उन्होंने भी चालक को समझाने का प्रयास किया लेकिन वह नही माना सरेआम गाली गलौच करते हुए धमकी देने लगा अगले दिन से संजू कुमार पुनः अलग-अलग माध्यमाें से धमकी दे रहा है। कहता है कि उसे छोडेगा नही पीड़ित ने बताया कि 27 सितम्बर को जब वह किच्छा वाईपास रोड़ झील से आगे पुलिया के पास ड्यूटी कर रहा था तभी शाम के समय संजू कुमार फिर उसे मिला और धमकाने लगा कहने लगा की तूने मेरे साथ अच्छा नही किया तू मेरा रिकार्ड नही जानता है। मैं पहले भी एक पुलिस वाले को सबक सिऽा चुका है। तुझे भी नही छोडूगा पुलिस ने कांस्टेबल की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।।

error: Content is protected !!
Call Now Button