Friday, October 18, 2024
Latest:
ऊधम सिंह नगर

कप्तान के ‘एक्शन’ से अपराधियों में दहशत अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की भी उड़ी नींद

सौरभ गंगवार 

रूद्रपुर। हाल ही में जिले में आये नये कप्तान मणिकांत मिश्र के एक के बाद एक सख्त एक्शन से जहां अपराधियों में खलबली मची है वहीं सुस्त और लापरवाह पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की नींद उड़ गयी है। एसएसपी मणिकांत मिश्र दिन ही नहीं बल्कि आधी रात को भी कानून व्यवस्था की जिस तरह से मानीटरिंग कर रहे हैं, उससे जिले में कानून व्यवस्था में बड़ा सुधार आने की उम्मीद जगी है। 

एसएसपी मणिकांत मिश्रा ने कार्यभार संभालने के बाद अपराधियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के साथ ही लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई का डंडा चलाया है। पुलिस व्यवस्था में सुधार के लिए उन्होंने कई सख्त एक्शन लिये हैं। जिले में कार्यभार संभालने के बाद से ही एसएसपी मणिकांत मिश्रा एक्शन में मोड पर आ गये थे उन्होंने जिले की कानून व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए बकायदा ग्राउण्ड लेबल पर काम शुरू किया जिससे पुलिस महकमे में इन दिनों अलग ही माहौल देखने को मिल रहा है। एसएसपी मणिकांत मिश्रा किच्छा, काशीपुर, ट्रांजिट कैम्प थानों का आधी रात को निरीक्षण कर चुके हैं साथ ही यहां ग्राउण्ड जीरो पर कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा भी ले चुके हैं। निरीक्षण के दौरान एसएसपी ने स्पष्ट संदेश दिया कि रात में कानून व्यवस्था में कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी नये कप्तान ने साफ साफ कहा कि आपराधिक वारदात रोककर अपराधियों को उन्हें उनकी सही जगह पहुंचाया जाएगा उन्होंने नशा तस्करों के साथ ही उसके सप्लायरों की गिरफ्रतारी कर संपत्ति जब्त करने की भी बात कही है। एसएसपी ने कार्यभार संभालने के बाद महिलाओं की शिकायत आने पर पुलिस अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई के निर्देश भी दिये हैं। साथ ही सुनवाई न करने वाले पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों पर विभागीय कार्रवाई की भी चेतावनी दी है। 

एसएसपी के दिशा निर्देशों का असर जिले में साफ नजर आ रहा है। जगह जगह पुलिस ने सत्यापन अभियान शुरू कर दिया है, इसके अलावा यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ भी पुलिस सख्ती से अभियान चला रही है। रात्रि गश्त पहले से मजबूत नजर आ रही है। एसएसपी के कार्यभार संभालने के तुरंत बाद ही गदरपुर क्षेत्र में वन कर्मियों पर बदमाशों द्वारा की गयी फायरिंग के मामले में एसएसपी की सख्ती के बदमाशों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। इसके अलावा कई बड़े नशा तस्करों को भी पुलिस सलाखों के पीछे डाल चुकी है। नाबालिग के अपहरण के मामले में 21 साल से फरार चल रहे ईनामी बदमाश को गिरफ्तार करने में भी जिले की पुलिस ने कामयाबी हासिल की है। लम्बे समय से फरार चल रहे कई अपराधी एसएसपी की रडार पर हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए बकायदा टीमें गठित की गयी है। एसएसपी की सख्ती से अपराधिक तत्वों में खलबली मची है। वहीं जिले के अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की भी नींद उड़ गयी है। विवेचनाओं में सुस्ती दिखाने वाले पुलिस कर्मी अब विवेचनाओं को जल्द से जल्द निपटाने में रात दिन एक कर रहे हैं। कप्तान की सख्ती के बाद बीते दिनों में हुई कई घटनाओं का पुलिस ने तत्परता से खुलासा करके दिखाया है। 

नये कप्तान की कार्यशैली से जनपदवासियों को भी जिले में कानून व्यवस्था सुधरने की उम्मीद जगी है। लोगों को यह भरोसा हो रहा है कि अब जो पुलिस अधिकारी उनकी फरियाद नहीं सुनेंगे उनपर दंडात्मक कार्रवाई होगी एसएसपी के दिशा निर्देशों के बाद रात को पुलिस चौकसी भी बढ़ गई है। परिणामस्वरूप अपराधी भी दहशत महसूस करने लगे हैं। इतने कम दिनों में ही एसएसपी मणिकांत मिश्र ने लोगों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है। एसएसपी ने अपना रूख जाहिर करते हुए सभी पुलिस पदाधिकारियों तथा थानाध्यक्षों को सख्त हिदायत दे रखी है। सभी घटनाओं का शीघ्र खुलासा कर अभियुक्तों की गिरफ्तारी सुनिश्चित करें।।

error: Content is protected !!
Call Now Button