Saturday, July 27, 2024
Latest:
ऊधम सिंह नगर

ज्ञान विहार कालोनी पर प्राधिकरण मेहरबान ! ध्वस्तीकरण के आदेश पर 11 माह बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

सौरभ गंगवार 

रूद्रपुर। जिला विकास प्राधिकरण जहां एक ओर अवैध रूप से विकसित की जा रही कालोनियों पर शिकंजा कस रहा है वहीं कई कालोनियों में कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है। जिसके चलते प्राधिकरण की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं। लालपुर स्थित ज्ञान विहार कालोनी के खिलाफ 11 माह पहले ध्वस्तीकरण के आदेश हुए थे जिस पर अभी तक कार्रवाई नहीं होने से कालोनाइजरों के हौंसले बुलंद हैं।

बता दें पिछले कुछ दिनों से जिला विकास प्राधिकरण जिले भर में अवैध कालोनाइजरों के खिलाफ नोटिस और ध्वस्तीकरण जैसी कार्रवाई कर रहा है, जिसके तहत लालपुर, काशीपुर, दिनेशपुर क्षेत्र में कई अवैध कालोनियों में ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा चुकी है। लेकिन कई प्रभावशाली लोगों की अवैध कालोनियों में प्राधिकरण कार्रवाई करने से कतरा रहा है। ऐसा ही एक मामला लालपुर की ज्ञान विहार कालोनी में सामने आया है। बताया जाता है कि पांच एकड़ में विकसित की जा रही इस कालोनी में मानकों की खुलेआम धज्जियां उड़ायी गयी है। जिसकी शिकायत मिलने के बाद प्राधिकरण की टीम ने मौके पर जांच की तो शिकायत सही पायी गयी जिस पर इस कालोनी के खिलाफ प्राधिकरण ने 3 जुलाई 2023 को ध्वस्तीकरण के आदेश दिये थे।

लेकिन ये आदेश अभी तक फाईलों में ही धूल फांक रहे हैं। दूसरी तरफ कालोनी में निर्माण का सिलसिला बदस्तूर जारी है। कालोनाइजर के हौंसले इतने बुलंद है कि ध्वस्तीकरण के आदेश भी उनके लिए कोई मायने नहीं रखते इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ध्वस्तीकरण के आदेशों के खिलाफ कालोनाइजर ने कमिश्नर के के पास तक अपील तक नहीं की करीब 11 महीने के बाद भी आदेशों पर अभी तक प्राधिकरण ने कोई कार्रवाई नहीं की है। जबकि ध्वस्तीकरण का आदेश जारी करने वाले प्राधिकरण के उपाध्यक्ष का स्थानांतरण तक हो चुका है।

हाल ही में प्राधिकरण का कार्यभार संलालने वाले नये उपाध्यक्ष अभिषेक रूहेला से जब इस सम्बंध में जानकारी ली गयी तो उनका कहना था कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। उन्होंने कहा कि मामले में ध्वस्तीकरण के आदेश के बावजूद अगर कालोनाइजर ने कोई अपील भी नहीं की है तो जल्द ही मामले की जानकारी लेकर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की जायेगी।।

error: Content is protected !!
Call Now Button