ऊधम सिंह नगर

महानगर अध्यक्ष सीपी शर्मा सहित सभी कांग्रेसियों ने लगाये जय श्री राम के जयकारे

सौरभ गंगवार 

रूद्रपुर। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में सनातनी परंपराओं के उल्लंघन एवं प्राण प्रतिष्ठा का राजनीतिकरण किये जाने के खिलाफ कांग्रेसियों ने अटरिया रोड पर स्थित मंदिर में नवग्रह शांति यज्ञ एवं हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठकर देश में अनहोनी को टालने एवं सबके कल्याण की कामना की और सर्व धर्म सदभाव के लिए सामूहिक प्रार्थना की।

महानगर अध्यक्ष सीपी शर्मा की अगुवाई में तमाम कांग्रेसी अटरिया रोड पर स्थित मंदिर में एकत्र हुए। उन्होंने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में सनातनी परंपराओं का उल्लंघन एवं कार्यक्रम का राजनीतिकरण करने के विरोध स्वरूप नवग्रह शांति यज्ञ और हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ किया। साथ ही सर्व धर्म सद्भाव के लिए सामूहिक प्रार्थना की। अंत में खीर का प्रसाद वितरित किया गया।

इस अवसर पर महानगर अध्य्क्ष सीपी शर्मा ने कहा राम मंदिर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय की वजह से बन रहा है लेकिन भाजपा इसे खुद बनवाने का ढोल पीट रही है। राम मंदिर हर हिन्दू का सपना था । इसका निर्माण होना करोड़ो हिंदुओं के लिए गर्व की बात है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी सत्ता के लालच में सनातनी परपंराओं का भी उल्लंघन कर रही है। चारों शंकराचार्य प्राण प्रतिष्ठा में परंपराओं के उल्लंघन की बात सार्वजनिक रूप से कह चुके हैं। लेकिन सरकार शंकराचार्यों की आवाज को भी दबा रही है। शंकनाचार्य साफ कह चुके हैं कि प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सनातन धर्म के नियमों का उल्लंघन है। मंदिर निर्माण और समारोह के आयोजन में हिंदू धर्म में स्थापित मानदंडों की अनदेखी की जा रही है। उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण पूरा किए बिना भगवान राम का प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित करना हिंदू धर्म के सिद्धांतों का पहला उल्लंघन है। आखिर सरकार को इतनी जल्दबाजी की क्या जरूरत थी। श्री शर्मा ने कहा कि भगवान राम सबके अराध्य हैं। और कण कण मे विराजमान हैं। भाजपा ने पूरे कार्यक्रम का राजनीतिकरण करके इसका राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश की है। सनातन परंपराओं का उल्लंघन होने के चलते देश में अनहोनी हो सकती है इसी को टालने के लिए कांग्रेस ने आज नवग्रह शांति यज्ञ और हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ किया है। श्री शर्मा ने कहा कि जिस तरह से राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का राजनीतिकरण किया जा रहा है उससे देश में सांप्रदायिक माहौल बनने की आशंका बढ़ गयी है।

कांग्रेस नेता गोपाल भसीन ने कहा कि शंकराचार्यों ने यह बात खुलकर कही है कि अगर इस तरह के अनुष्ठान ठीक से नहीं किए जाते हैं, तो अपशकुन मूर्ति में प्रवेश कर जाते हैं और उस क्षेत्र को नष्ट कर देते हैं। प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुद्ध और सनातन धर्म के अनुरूप होना चाहिए था। लेकिन केन्द्र सरकार ने राजनैतिक लाभ लेने के लिए सारी परंपराओं को ही ध्वस्त कर दिया। उन्होंने कहा भाजपा राजनैतिक लाभ लेने के लिए कांग्रस को राम विरोधी साबित करने की कोशिश कर रही है। जबकि भगवान राम सभी हिंदुओं के आराध्य है। लेकिन परंपराओं का उल्लंघन करके भगवान राम का भी अनादर किया जा रहा है। मंदिर अभी अधूरा है। मंदिर में शिखर नहीं बना है शिखर में कलश नहीं है और कुंभाभिषेक के बिना मूर्ति प्रतिष्ठा की जा रही है। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रभु श्री राम के शीर्ष के ऊपर चढ़ कर जब राज मज़दूर शिखर और कलश का निर्माण करेंगे तो इससे भगवान के विग्रह का निरादर होगा। श्री शर्मा ने कहा कि भाजपा सत्ता के घमंड में चूर हो चुकी है जिसके चलते वह परम सम्मानित शंकराचार्यों का भी अनादर कर रही है। इतने बड़े आयोजन के लिए शंकराचार्यों से राय तक नहीं ली गयी। यह सनातन धर्म का भी अपमान है।

इस अवसर पर कांग्रेस नेता गोपाल भसीन, ममता रानी, सुनील आर्य, सतीश कुमार, उमा सरकार, प्रीति साना, सुरेश यादव, जगदीश कर्मकार, मनोज कुमार, विकास विश्वास, हरिराम राजपूत, छत्रापाल, जमील अहमद, रमेश बोरा, राजेन्द्र राठौर, उमेश बिष्ट, रिंकू शर्मा, प्रेमपाल राठौर, ओमप्रकाश गंगवार, भूपेश कुमार, रोहताश पटेल, राम सिंह , संजय गुप्ता, अरविंद मामू, मनीषा मौर्या, रूपाली, हेमा देवी, उमा भट्ट, कविता श्रीवास्तव, अंजली, उषा, दिया, प्रेमा, हेमा, ममता, सुनीता, कविता, सीता, अनिता आदि सहित तमाम लोग उपस्थित रहे

error: Content is protected !!
Call Now Button