उत्तर प्रदेशऊधम सिंह नगर

नया फोन खरीद रहे हैं तो सावधान! आप भी हो सकते हैं ठगी के शिकार इलेक्ट्रॉनिक प्लाजा शॉप पर पहले भी हो चुकी है ठगी

सौरभ गंगवार

रूद्रपुर। नया मोबाइल फोन खरीद रहे हैं तो सावधान हो जायें बाजार में कई मोबाइल विक्रेता मुनाफा कमाने के चक्कर में नकली मोबाइल थमाने के साथ ही इस्तेमाल किये हुए फोन को भी नई पैकिंग के साथ ग्राहकों को बेच रहे हैं। रूद्रपुर में हाल ही में एक प्रतिष्ठान इलेक्ट्रोनिक प्लाजा में ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसे लेकर खूब हंगामा हुआ आखिरकार पुलिस के हस्तक्षेप से मामला सुलझ पाया इससे पहले भी इसी दुकान पर ग्राहक को इस्तेमाल किया हुआ मोबाइल बेचने का मामला सामने आया था, यह मामला उपभोक्ता फोरम तक भी पहुंचा था।

काशीपुर बाइपास पर स्थित प्रतिष्ठान इलेक्ट्रोनिक प्लाजा में मोबाइल को लेकर कई शिकायतें आ चुकी हैं हालिया मामले की बात करें तो यहां डिग्री कॉलेज के छात्र ने इस दुकान से 25 हजार कीमत का मोबाइल खरीदा था मोबाइल इस्तेमाल किया हुआ लगा तो अगले ही दिन छात्र उसे वापस करने दुकान पर पहुंच गया दुकानदार मोबाइल बदलने से साफ इनकार करने लगा और व्यापार मण्डल का रौब दिखाकर छात्र पर दबाव बनाने लगा जिस पर छात्र और उसके साथियों की दुकानदार के साथ तकरार हो गई इसके बाद छात्र ने फोनकर छात्र संघ के पदाधिकारी और सहयोगियों को बुला लिया दुकानदार की सूचना पर व्यापार मंडल अध्यक्ष संजय जुनेजा सहित तमाम पदाधिकारी व व्यापारी भी पहुंच गए इसके बाद दोनों पक्षों के बीच विवाद और तीखी नोंक-झोक हो गई गुस्साए छात्रों ने सड़क पर हंगामा खड़ा कर दिया सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों पक्षों को कोतवाली बुला लिया यहां भी छात्रों की व्यापारी नेताओं से तकरार हो गई इलेक्ट्रोनिक प्लाजा का स्वामी व्यापार मण्डल की शह लेकर छात्रों और पुलिस पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन पुलिस ने जब दोनों पक्षों को सुना तो गलती व्यापारी की सामने आयी जिसके बाद व्यापारी को मोबाइल के 25 हजार रूपये वापस करने पड़े।

इस दुकान पर पहले भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। एक मामला तो उपभोक्ता फोरम भी पहुंचा था इस मामले में भी दुकान स्वामी ने व्यापार मण्डल की आड़ लेकर ग्राहक पर दबाव बनाने का प्रयास किया था तब उस ग्राहक द्वारा खरीदा गया मोबाइल 10,500 का था उस समय यह दुकान गुरूद्वारे के पास हुआ करती थी जब ग्राहक ने मोबाइल खरीदा तो पता चला कि वह पहले से ही चला हुआ था कुछ माह में ही उक्त मोबाइल डेड हो गया जब ग्राहक दुकान पर शिकायत लेकर गया तो दुकान स्वामी ने अपना पल्ला झाड़कर सर्विस सेंटर का रास्ता दिखा दिया जब मोबाइल सर्विस सेंटर पर ले जाया गया तो वहां सर्विस सेंटर वालों ने बताया कि इस मोबाइल की वैलिडिटी 6 महीने पहले ही खत्म हो चुकी थी यानि जो मोबाइल बेचा गया था वह पहले से ही इस्तेमाल किया हुआ था।

हाल ही में हुए मामले में तो छात्र संघ के दबाव में आकर उक्त व्यापारी ने पैसे लौटा दिये लेकिन कई मामलों में उक्त व्यापारी व्यापार मण्डल की धौंस दिखाकर ग्राहक चूना लगा देता है। इस खबर के पीछे हमारा उद्देश्य यही है कि आप जब भी मोबाइल खरीदें तो किसी विश्वसनीय संस्थान से ही मोबाइल खरीदें और मोबाइल खरीदने से पहले उसकी वेलिडिटी इत्यादि ठीक से जांच लें अन्यथा आप भी ऐसे व्यापारियों के झांसे में आकर विवाद में पड़ने के साथ ही अपनी मेहनत की कमाई लुटा सकते हैं।

राजनीति चमकाने के लिए सही गलत की परवाह नहीं 

रूद्रपुर। व्यापार मण्डल के पदाधिकारी कई मामलों में सही गलत की परवाह किये बिना ही राजनीति चमकाने में पीछे नहीं हटते हर बात पर बाजार बंद और आंदोलन की धमकी देना कुछ व्यापारी नेताओं की आदत में शुमार हो चुका है। इसी लिए कई बेईमान व्यापारियों के हौंसले भी इतने बुलंद हैं कि वह खुद की गलती होने के बाद भी ग्राहकों को धमकाने से बाज नहीं आते मोबाइल विवाद प्रकरण में भी कुछ व्यापारी नेताओं की भूमिका संदेहास्पद रही व्यापारी के एक फोन पर कुछ व्यापारी नेता बिना सच्चाई जाने उक्त व्यापारी के पक्ष में खड़े हो गये यहां तक कि पुलिस पर भी आरोप लगाने शुरू कर दिये छात्र के मोबाइल प्रकरण को लेकर सीओ कार्यालय में पहुंचकर व्यापारी नेताओं ने मूल मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए इस मामले में दरोगा को कसूरवार बना दिया और उससे माफी मंगवाने की जिद पर अड़ गये ईमानदार पुलिस अधिकारी अनुषा बडोला ने जब दोनों पक्षों को बुलाकर मामले की सच्चाई जानी तो गलती व्यापारी की निकली उसके बाद भी कुछ व्यापारी नेता व्यापारी की गलती मानने को तैयार नहीं थे बाद मंे पुलिस ने जब सख्ती दिखाई तो व्यापारी नेताओं को बैकफुट पर आना पड़ा और व्यापारी को मोबाइल के पूरे पैसे लौटाने पड़े ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब व्यापारी नेता झूठ के साथ खड़े हुए हैं। इससे पहले भी कई मामलों में व्यापारी नेता बिना सच्चाई जानें अपनी राजनीति चमकाने के लिए गलत के साथ खड़े हो जाते हैं, जिसके बाद माहौल अशांत होने की नौबत आ जाती है।।

error: Content is protected !!
Call Now Button