ऊधम सिंह नगर

पेपर बैग डे पर सरदार भगत सिंह राजकीय महाविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित

सौरभ गंगवार 

रुद्रपुर । आज सरदार भगत सिंह राजकीय महाविद्यालय में पेपर बैग डे के अवसर पर एक विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका थीम था “धरती को नुक़सान पहुंचाना बंद करें”। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों और स्थानीय समुदाय को पर्यावरण संरक्षण और महाविद्यालय में प्लास्टिक के प्रयोग की रोकथाम के लिए जागरूक करना था।

कार्यक्रम की शुरुआत में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें कैडेट्स ने बढ़-चढ़कर भाग लिया पेपर बैग प्रतियोगिता में प्रथम खुशबू द्वितीय दिव्यांशु, प्रतिज्ञा तृतीय रहे। क्लॉथ बैग में शुभानाप्रथम अशिता द्वितीय और प्रीति कौर तृतीय पेपर बैग में चंदन प्रथम अभिषेक द्वितीय, रंजना रावत तृतीय रहे। निर्णायक की भूमिका में हिंदी विभाग के विभागाध्क्ष प्रो संभू दत्त पाण्डेय, इतिहास विभागाध्यक्ष डॉ नरेश कुमार, समाजशास्त्र विभाग प्रभारी प्रो. हेम लता सैनी और प्रो रविन्द्र सैनी रहे।

तत्पश्चात कैडेट्स ने एनसीसी प्रभारी डॉक्टर अपर्णा सिंह के नेतृत्व में महाविद्यालय में प्रत्येक विभाग एवं महाविद्यालय परिसर में भ्रमण कर प्राध्यापकों एवं छात्रों को कैडेट्स द्वारा बनाए सुंदर कागज के थैले भेंट किए और उनसे भविष्य में प्लास्टिक को न इस्तेमाल करने की अपील की।

कैडेट्स को संबोधित करते हुए डॉ.अपर्णा सिंह कहा, “हम सभी को अपनी जीवनशैली में बदलाव लाने की आवश्यकता है। प्लास्टिक के बजाय पेपर बैग का उपयोग एक छोटा सा कदम है, लेकिन यह पर्यावरण के लिए एक बड़ा योगदान हो सकता है। हमें समझना होगा कि हमारी छोटी-छोटी आदतें धरती पर गहरा प्रभाव डालती हैं।”

महाविद्यालय के प्राचार्य ने भी अपने वक्तव्य में छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा, “यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे छात्र पर्यावरण संरक्षण के प्रति इतने सजग हैं। आज के कार्यक्रम ने यह सिद्ध कर दिया कि युवा पीढ़ी पर्यावरण के प्रति कितनी जिम्मेदार है। हमें मिलकर धरती को नुकसान पहुंचाना बंद करना होगा और इसे एक सुरक्षित और स्वच्छ स्थान बनाना होगा।”

कार्यक्रम के अंत में कैडेट्स ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक सकारात्मक कदम उठाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में डॉ. आशीष गुप्ता, डॉ. राजेश कुमार सिंह एवं सभी कैडेट उपस्थित रहे।।

error: Content is protected !!
Call Now Button