Saturday, October 19, 2024
Latest:
ऊधम सिंह नगर

जिलाधिकारी ने अवैध खनन एवं परिवहन पर पूर्ण अंकुश लगाने के दिए निर्देश 

सौरभ गंगवार 

रूद्रपुर। जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेते हुए अवैध खनन एवं परिवहन पर पूर्ण अंकुश लगाने के निर्देश राजस्व व खनन अधिकारियों को दिए।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से निर्देशित दिये कि ऐसे वाहन जो अवैध खनन व बिना रॉयल्टी के संचालित किये जा रहे हैं या अस्पष्ट नम्बर प्लेट के चल रहे हैं या जो वाहन रॉयल्टी से अधिक खनिज, उपखनिज एवं मिट्टी के परिवहन में पकड़े जाते हैं उन पर कार्यवाही करते हुए संबंधितों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुए खनन अधिनियम व अन्य नियमों के तहत चालान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

उन्होने उपजिलाधिकारियों, व उपनिदेशक खनन को सरकार द्वारा अधिकृत संस्था कैलाश रिवर बेड मिनरल एलएलपी द्वारा अवैध खनन परिवहन को रोकने के लिये जा रहे चैकिंग कार्यवाही में पूर्ण सहयोग करने के निर्देश दिये जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिये गये कि अवैध खनन परिवहन के कारण कानून व्यवस्था बिगड़ने पर संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी किसी भी दशा में राजस्व की हानि बर्दाश्त नहीं की जाएगी उन्होने कहा कि संस्था को अवैध खनन परिवहन को रोकने के लिये जो भी सहयोग की आवश्यकता होगी उसके लिये जिला प्रशासन द्वारा यथा सम्भव सहयोग किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि हाइवे पर अनाधिकृत रूप से बने कट को बंद किये जाएं तथा खनन वाहन हाइवे पर सर्विस रोड से ही प्रवेश करेंगे उन्होंने एनएच, एसडीएम, खनन अधिकारी व कंपनी के प्रतिनिधियों की संयुक्त टीम बनाकर खनन मार्ग का निरीक्षण करने साथ ही अनाधिकृत रास्तों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए जिलाधिकारी ने कहा कि वन क्षेत्र में अवैध खनन से पारिस्थितिकी पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है अतः सभी उपजिलाधिकारी व खनन विभाग,प्रभागीय वनाधिकारियों से समन्वय बनाकर वन क्षेत्र में भी अवैध खनन को रोकने के लिए अभियान चलायें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार जोशी, पंकज उपाध्याय, ओसी खनन मनीष बिष्ट, उपजिलाधिकारी गौरव पांडे, उपनिदेशक खनन अमित गौरव, कैलाश रिवर बेड मिनरल एलएलपी के प्रतिनिधि सुरेश कुमार मेंडिकोंडा सहित वर्चुअल माध्यम से सभी उपजिलाधिकारी व एनएच के अधिकारी जुड़े थे।।

error: Content is protected !!
Call Now Button