ऊधम सिंह नगर

सरकार और मीडिया के बीच खाई खोद रहा जिला सूचना विभाग पत्रकारों को नहीं दी जा रही सरकारी कायक्रमों की सूचनाएं

सौरभ गंगवार 

रूद्रपुर। जिले का सूचना विभाग अपने कर्तव्यों का निर्वहन ठीक से करने में नाकाम साबित हो रहा है। शासन प्रशासन और मीडिया के बीच सामंजस्य के बजाय सूचना विभाग मीडिया और सरकार के बीच खाई खोदने का काम कर रहा है। 

जानकारी के अनुसार पिछले कुछ समय से जिला सूचना विभाग की कार्यप्रणाली से पत्रकारों में खासा रोष है। इसकी वजह यह है कि सूचना विभाग चंद पत्रकारों को ही खुश करने में लगा है और उन्ही को जरूरी सूचनाएं और सहयोग दिया जा रहा है। वैसे तो जिला सूचना विभाग का काम शासन की योजनाओं को मीडिया के माध्यम से जन जन तक पहुंचाना और शासन प्रशासन तथा मीडिया के बीच सामंजस्य रखना है ताकि सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार हो सके लेकिन पिछले कुछ समय से जिला मुख्यालय पर देखने में आ रहा है कि जिला सूचना विभाग पत्रकारों की उपेक्षा कर रहा है। पिछले दिनों पंतनगर में उप राष्ट्रपति के कार्यक्रम की कवरेज के लिए चंद पत्रकारों के ही पास बनाये गये, बाकी पत्रकारों को सूचना तक नहीं दी गयी।

ऐसा ही मामला बुधवार को फिर सामने आया कुमांऊ कमिश्नर दीपक रावत का जिला मुख्यालय पर कार्यक्रम था इस कार्यक्रम की पत्रकारों को कोई सूचना नहीं दी गयी यहां तक कि सूचना विभाग द्वारा संचालित किये जा रहे वाट्सएप ग्रुप में भी कोई सूचना नहीं डाली गयी लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सभा के दौरान भी सूचना विभाग का यह रवैया सामने आया था, तब भी विभाग ने सभी पत्रकारों को कवरेज पास नहीं दिये थे जानकारी में आया है कि मोदी के कार्यक्रम के लिए पत्रकारों के बजाय कुछ व्यापारियों के पास सूचना विभाग ने जारी कर दिये थे कुल मिलाकर सूचना विभाग सरकार और मीडिया के बीच खाई खोदने का काम कर रहा है, सूचना विभाग की इस कार्यप्रणाली से जिले के पत्रकारों में रोष है।।

error: Content is protected !!
Call Now Button