Friday, October 18, 2024
Latest:
ऊधम सिंह नगर

जल्द होगी ठुकराल की घर वापसी ! सरस मेले के समापन या लोकसभा चुनाव से पहले ठुकराल भाजपा में शामिल होने की तैयारी

सौरभ गंगवार

रूद्रपुर। विधानसभा चुनाव में भाजपा से बगावत करके निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले पूर्व विधायक राजकुमार ठुकराल की जल्द ही भाजपा में घर वापसी होने वाली है। सूत्रों की मानें तो गांधी पार्क में चल रहे सरस मेले के समापन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के समक्ष ठुकराल अपने समर्थकों के साथ भाजपा में वापसी का ऐलान कर सकते हैं। या फिर लोकसभा चुनाव से पहले ठुकराल भाजपा में शामिल हो सकते हैं।

दो बार भाजपा से विधायक रह चुके राजकुमार ठुकराल की छवि हिंदुवादी नेता की रही है। दो बार विधायक बनने से पहले वह नगर पालिका अध्यक्ष, पालिका सभासद के अलावा छात्र संघ अध्यक्ष भी रह चुके हैं। हालाकि अपने बड़बोलेपन की वजह से वह हमेशा सुर्खियों रहते आये हैं और अपनी इसी कमजोरी की वजह से बीते विधानसभा चुनाव उन्हें टिकट गंवाना पड़ा था चुनाव से पहले उनके बड़बोलेपन की कुछ ऑडियो वायरल हो गयी और पार्टी ने उनका टिकट काटकर पूर्व जिलाध्यक्ष शिव अरोरा को चुनाव मैदान में उतार दिया जिसके बाद ठुकराल ने पूरे दमखम के साथ निर्दलीय चुनाव लड़ा हालाकि वह तीसरे नंबर पर रहे लेकिन निर्दलीय होने के बावजूद उन्होंने अपने दम पर 30 हजार से अधिक वोट हासिल किये विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने पार्टी के खिलाफ एक शब्द नहीं बोला पूरे चुनाव के दौरान उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्धी शिव अरोरा को ही निशाने पर लिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वह हमेशा अपना आदर्श बताते रहे।

जिसके चलते हमेशा राजनैतिक हलकों में चर्चा यही रही कि ठुकराल फिर से भाजपा में जा सकते हैं लेकिन भाजपा में वापसी की राह इतनी आसान नहीं थी अनुशासित मानी जाने वाली भाजपा ने बगावत के चलते उन्हें छह वर्ष के लिए निष्कासित किया है। जिसके चलते ठुकराल के कांग्रेस में जाने की चर्चा भी रह रहकर उठती रही हैं। विधानसभा चुनाव के बाद ठुकराल अपने भाई संजय ठुकराल को मेयर का चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रहे हैं, हालाकि यह भी चर्चा उठती रही है कि ठुकराल खुद भी मेयर के लिए चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। लेकिन मेयर की सीट के आरक्षण की स्थिति स्पष्ट नहीं होने के चलते ठुकराल पशोपेश में हैं और इसी लिए वह कोई निर्णय नहीं ले पाये अब निकाय चुनाव होने में अभी छह माह का समय शेष हैं और लोकसभा चुनाव का बिगुल जल्द ही बजने वाला है। जिसके चलते लोकसभा चुनाव में ठुकराल की भूमिका को लेकर कांग्रेस भाजपा दोनों ही दल रणनीति बनाने में जुटे हैं। ठुकराल किधर पलटी मारेंगे यह सवाल रूद्रपुर क्षेत्र में उठता रहा है।

अब चर्चा है कि ठुकराल की घर वापसी जल्द होने जा रही है। बताया जाता है कि राजकुमार ठुकराल कि घर वापसी का रास्ता साफ हो गया है।बीते दिनों मुख्यमंत्री के रोड शो के दौरान पूर्व विधायक ठुकराल ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट का अपने समर्थकों के साथ जोर शोर से स्वागत किया सूत्रों की मानें तो राजकुमार ठुकराल की घर वापसी का ताना-बाना भीतर खाने तैयार किया जा चुका है। सरस मेले के समापन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री धामी को पुनः रूद्रपुर आना है ऐसे में प्रबल संभावना है कि धामी के समक्ष ठुकराल अपने समर्थकों के साथ घर वापसी कर सकते हैं। या फिर लोकसभा चुनाव से पहले किसी बड़े कार्यक्रम में ठुकराल को भाजपा में शामिल किया जा सकता है। हालाकि मौजूदा विधायक शिव अरोरा नहीं चाहते कि ठुकराल की घर वापसी हो लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी कोई रिस्क नहीं लेना चाहती क्यों कि ठुकराल अगर किसी वजह से भी कांग्रेस में शामिल हुए तो पार्टी को लोकसभा चुनाव और इसके बाद होने वाले निकाय चुनाव में इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है।

error: Content is protected !!
Call Now Button