Friday, October 18, 2024
Latest:
ऊधम सिंह नगर

जिले में नहीं थम रहे हादसे आये दिन खून से लाल हो रही सड़कें हादसे रोकने को नहीं बन पा रही कोई ठोस कार्य योजना

सौरभ गंगवार

रूद्रपुर। जिले में सड़क हादसों में मौत का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जिले के हर कोने से आये दिन सड़क दुर्घटना के मामले प्रकाश में आ रहे हैं। यातायात नियमों की अनदेखी व जागरूकता के अभाव के कारण सड़क दुर्घटनाएं जनपद की बड़ी सामाजिक समस्या बन गयी हैं।

हर एक व्यक्ति जल्दी गंतव्य पहुंचने को लालायित है, बशर्ते इसकी कोई भी कीमत उन्हें चुकानी पड़े आखिर अपने जीवन और समाज के प्रति इतनी लापरवाही क्यों? पुलिस और प्रशासन के तमाम दावों के बाद भी सड़क हादसों में कमी नहीं आ रही है। पुलिस आये दिन हादसे रोकने के लिए अभियान चलाती है। हर माह सड़क सुरक्षा को लेकर जिला स्तर पर बैठक होती है लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात है। कई बार पुलिस प्रशासन जिले में जनजागरूकता के लिए यातायात सप्ताह चलाता हैं। सड़कों पर पुलिस रोजाना सैकड़ों लोगों के चालान काट रही है लेकिन सड़क हादसे नहीं रूक रहे सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण ओवर स्पीड है। पुलिस को यातायात नियमो को तोड़ने वालो के खिलाफ जुर्माने के साथ मानक गति से अधिक तेजी से वाहन चलने वालो के खिलाफ भी एक अभियान चलना चाहिए जो की अभी तक कभी भी नहीं चलाया गया ओवर स्पीड वाहनों पर कार्रवाई करने के लिए पुलिस के पास इंटरसेप्टर वाहन भी है, लेकिन पुलिस उसका पूरी तरह उपयोग नहीं कर रही है। हालांकि जिले में ट्रैफिक पुलिस रोज सैकड़ों चालान काटती है, लेकिन इसमें अधिकतर हेलमेट न लगाने वाले ही होते हैं। पुलिस का अभियान महज हेलमेट तक ही सीमित रहता है। यही वजह है कि सड़क हादसों के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है।

पुलिस प्रशासन से लेकर परिवहन विभाग भी हादसों को रोकने के लिए ठोस कार्ययोजना नहीं बना पा रहा है। जिले में रोज कोई न कोई हादसा होता है। इन सड़क हादसों में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। इनमें ज्यादातर हादसे लापरवाही से वाहन चलाने ओवर स्पीड में वाहन चलाने के कारण हो रहे हैं। यही नहीं जिले में खराब सड़कें भी हादसे का कारण बन रही है। हाईवे पर जगह जगह अधूरा काम हादसों का सबब बन रहा है। यही नहीं कई स्थानों पर हाईवे पर मानकों के अनुसार निर्माण न होना भी हादसों का कारण बन रहा है। एनएच 74 पर सबसे अधिक हादसे हो रहे हैं।

बिना रिफलेक्टर के दौड़ रही ट्रालियां

रूद्रपुर। टैªक्टर ट्रालियों से आये दिन हादसे हानेे के मामले सामने आते हैं इसके बावजूद टैªक्टर ट्रालियां धड़ल्ले से सड़कों पर मौत बनकर घूम रही हैं। सर्दी के मौसम में कोहरा लगाने से सड़क हादसों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो जाती है। साथ ही कई वाहनों खासकर टैªक्टर ट्रालियों में रिफलेक्टर नहीं होने से सड़क दुर्घटनायें होती रहती है। लेकिन इसे लेकर पुलिस प्रशासन गंभीर नहीं है। 

हाई बीम और एलईडी लाईट भी है कारण

रूद्रपुर। रात में हाई बीम पर वाहन चलाना और वाहनों में एलईडी लाईट का प्रयोग भी हादसों का सबब बन रहा है। दरअसल आजकल वाहनों एलईडी लाईट का प्रयोग किया जा रहा है। इसकी लाईट तेज चमकदार होती है इस र्लाट के सामने जो भी वाहन आता है उस वाहन चालक के लिए मुश्किल हो जाती है। ऐसे में कई बार हादसों का शिकार होना पड़ता है। यही नहीं रात में अधिकांश लोग हाईबीम पर वाहन चलाते हैं। सामने वाहन आने पर भी वाहन को हाई बीम पर ही चलाना हादसे का कारण बन जाता है। पिछले कुछ हादसों में यह कारण भी सामने आया है। लेकिन पुलिस प्रशासन इसे लेकर संजीदा नही है। जिसके चलते आये दिन हादसे सामने आ रहे हैं।।

error: Content is protected !!
Call Now Button