Saturday, October 19, 2024
Latest:
ऊधम सिंह नगर

नाबालिक बालिका का अधेड़ से विवाह किए जाने की सूचना पर एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज

सौरभ गंगवार 

रुद्रपुर। बीते दिन 12 अगस्त 2024 को चाइल्ड हेल्प लाईन के टोल फ्री नंबर (1098) पर टीम को बाल विवाह से संबंधित मामले की सूचना मिली थी जिस पर चाइल्ड हेल्प लाईन द्वारा मामले की सूचना एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग पुलिस को दी गई।

जिसके बाद मामले की तफतिश को लेकर चाइल्ड हेल्पलाइन टीम की केस वर्कर दीपा मेहरा के साथ एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग पुलिस की संयुक्त टीम मामले की जांच में जुट गई l जिसके बाद टीम ने जानकारी जुटाकर काशीपुर निवासी 16 वर्ष बालिका की माता मुन्नी देवी से उनकी पुत्री के बाल विवाह के संबंध में पूछताछ की तो पता चला बीते दिन 8 अगस्त 2024 को काशीपुर स्थित अग्रवाल धर्मशाला में 28 वर्षीय बौबी नाम के युवक से उसकी पुत्री का विवाह किया गया था जिसके बाद एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग पुलिस ने सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर नाबालिक बलिका को सखी वन स्टाॅप सेन्टर रूद्रपुर में बाल कल्याण समिति के आदेश उपरांत प्रवेशित किया गया।

छात्राओं को गुड टच और बेड टच के प्रति किया गया जागरूक 

सौरभ गंगवार

रुद्रपुर। मंगलवार को जिलाधिकारी उदयराज सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार के निर्देशन पर स्व महंगा राम मिगलानी राजकीय बालिका इन्टर कॉलेज दिनेशपुर (गदरपुर )ऊधम सिंह नगर में अभियान के तहत चाइल्ड हेल्प लाईन और बाल कल्याण समिति की ओर से बालिकाओं को जागरुक करते हुए बाल विवाह, पोक्सो, बाल श्रम, गुड टच बेड टच, आदि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई जहां बालिकाओं को दूसरे व्यक्ति की ओर से उनके शारीरिक अंगों को अवांछित रूप से छुए जाने को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

इस दौरान टीम ने बालिकाओं को यह भी बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति उनके साथ गलत व्यवहार करने की कोशिश करता है या को दृष्टि से देखने का प्रयास करता है तो वह तत्काल संबंधित की शिकायत चाइल्ड हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर को दे सकती है l

जिसके बाद टीम हरकत में आकर मामले की जांच कर आरोपी के खिलाफ नियम अनुसार कार्यवाही कर सकेगी इस दौरान राजकीय कॉलेज की 201 बालिकाओं ने कार्यक्रम में प्रतिभा किया इस मौके पर बाल कल्याण समिति से पुष्पा पानू और चाइल्ड हेल्प लाईन से केंद्र समन्वय चांदनी रावत और केस वर्कर रेखा अधिकारी,प्रधानाचार्य सुनीता आदि अन्य स्टाफ मौजूद रहा।।

error: Content is protected !!
Call Now Button