ऊधम सिंह नगरदेश-विदेश

अधिकारियों की सुस्ती से जल जीवन मिशन का काम अधूरा 333 योजनाओं में से मात्र 171 योजनाएं हो पायी हैं पूर्ण कैसे पूरा होगा पीएम मोदी का 2024 तक हर घर नल पहुंचाने का सपना

सौरभ गंगवार 

रूद्रपुर। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक ‘जल जीवन मिशन’ की योजना को जल निगम के अधिकारी पलीता लगा रहे हैं। जिले में यह योजना अधिकारियों की लापरवाही की भेंट चढ़ती नजर आ रही है। अधिकारियों के सुस्त रवैये और ठेकेदारों की धीमी गति से काम करने के चलते जल जीवन मिशन योजना का लाभ अभी तक लोगों को नहीं मिल पाया है। जिले में योजना के अंतर्गत 333 पेयजल योजनाओं के सापेक्ष अभी मात्र 171 योजनाएं पूर्ण हो पायी हैं। शेष योजनाओं को अक्टूबर तक पूर्ण करने के दावे पेयजल निगम के अधिकारी कर रहे हैं, लेकिन जिस सुस्त रफ्रतार से काम चल रहा है उससे इस साल तक योजनाओं के पूरा होने पर संशय पैदा हो गया है। बता दें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से हर घर जल पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन योजना का ऐलान किया था इसके तहत 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया गया।

जनपद में इस योजना को धरातल पर उतारने का काम जल निगम को सौंपा गया है, लेकिन जल निगम के अधिकारियों की लापरवाह और सुस्त कार्यशैली के चलते यह योजना निर्धारित समय तक धरातल पर उतरती नजर नहीं आ रही जनपद उधम सिंह नगर में जल जीवन मिशन के तहत कुल 333 पेयजल योजनाओं का निर्माण होना है। 2024 बीतने में अब महज करीब चार माह शेष है। लेकिन अब तक लक्ष्य के सापेक्ष आधी पेयजल योजनाएं भी पूरी नहीं हो पायी है। अब तक जिले में 171 योजनाओं को पूर्ण किया गया है। शेष योजनाओं को पूरा करने में अभी काफी समय लग सकता है क्यों कि पेयजल योजनाओं का काम काफी धीमी गति से किया जा रहा है। जल निगम के अधिकारी दावे कर रहे हैं कि अक्टूबर माह तक सभी योजनाएं पूरी हो जायेंगी लेकिन धरातल पर जो स्थिति उसके मुताबिक इस साल के अंत तक भी योजनाओं के पूरा होने में संशय है। जिसके चलते केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार दावा भी फेल होने के आसार है। जिले में सरकार की मंशा के अनुरूप घर-घर पानी पहुंचाने की योजना पूरी होती दिऽाई नहीं दे रही है। जल निगम के अधीक्षण अभियंत वी के जैन, अधिशासी अभियंता सुनील जोशी समेत कई अधिकारी इस योजना पर गंभीर नजर नहीं आ रहे इनकी लेटलतीफी के चलते कई जगह पेयजल योजना का काम कछुआ गति से चल रहा है और इनकी शहर पर कई जगह ठेकेदार योजना के कार्यों में खुलेआम मनमानी कर रहे हैं।

जल जीवन मिशन के कार्यों की धीमी गति को लेकर बीते दिवस सीडीओ ने जल निगम के अधिकारियों की बैठक लेकर कार्यों की खुद समीक्षा भी की उन्होंने काार्यो को गुणवत्ता और समयबद्धता के साथ पूरा करने के आदेश दिये बैठक में सीडीओ ने कहा कि जो पम्प हाउस पूर्ण हो चुके है उनके पम्पिंग प्लांट कार्य भी शीघ्र पूर्ण कराते हुए योजना में पानी टेस्टिंग कर पेयजल व्यवस्था सुचारू करें उन्होंने जेजेएम योजना के अन्तर्गत पेयजल विहीन विद्यालय व आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल संयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये उन्होंने कहा सभी योजनाओं की वाटर टेस्टिंग अवश्य करायेंगे तथा सभी पूर्ण योजनाओं का थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन व जियो टैगिंग कराना भी सुनिश्चित करें उन्होंने ओवरहेड टैंक पूर्ण होने के बाद ही पेयजल लाईन बिछाने हेतु सड़क खोदने के निर्देश दिये साथ ही लाईन बिछाने के तुरंत बाद ही सड़क को ठीक करने के निर्देश भी दिये ताकि यातायात बाधित न हो व जनता को अनावश्यक समस्याओं का सामना न करना पड़े।।

error: Content is protected !!
Call Now Button